Tuesday, November 17, 2009

रस्किन बांड से मुलाकात


मैं जब मसूरी घूमने गयी तो मेरी इच्छा सुंदर पहाड, झरने और जंगल देखने की तो ठीक हीसाथ ही मेरा मेन था मैं थोडे दिन पहले पढी द ब्लू अम्ब्रेला ( जिस पर बाद में फिल्म भी बनी ) के लेखक रस्किन बांड से मिलूं.बच्चों के चहेते रस्किन बांड यूँ तो अंग्रेज हैं पर इनका जन्म हिमाचल प्रदेश के कसौली में हुआ था और पिछले कई दशक से मसूरी उनका घर है. मैंने पापा से कहा चलो पापा पहले उनसे मिल लेते हैं और पापा भी मान गये. हमें पता था कि वे लंदौर में रहते हैं पर सही पता नहीं था. पर वे मसूरी के सबसे प्रसिद्ध नागरिक हैं सो आसनी से उनका घर मिल गया. मैंने डरते डरते घंटी बजाई, पता नहीं वे मिलेंगे कि नहीं. एक मैडम ने दरवाजा खोला, बताने पर कहा, क्या आपके पास एपांटमेंट है. हमने कहा, नहीं. उन्होंने कहा, उनकी तबियत ठीक नहीं और वे अंदर चली गयीं. हमें लगा कि मिलना होगा नहीं. पर मेरी खुशी का ठिकाना न रहा जब मैंने देखा, उधर से रस्किन बांड चले आ रहे हैं. मैंने, नमस्ते की. उन्होंने मुझसे प्यार से बातें की. मैंने अपनी आटोग्राफ बुक सामने की तो उन्होंने अपने हस्ताक्षर तो किये ही साथ में एक संदेश भी लिख दिया. इतने में पापा ने फोटो खींच ली और हम थैंक्स कह कर लौट आये.

10 comments:

  1. बहुत बढ़िया। अपने प्रिय लेखकों से मिलने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छा सही कह रहे हैं अजित जी आपको बधाई

    ReplyDelete
  3. चलिए आपका प्रयास सफल हुआ

    ReplyDelete
  4. हिन्दी में लिखने पर स्वागत.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  6. जितने बड़े लोग उतने ही विनम्र और सरल. वैसे फोटो में रस्किन बॉन्ड के साथ ये लिटिल जेम्स बॉन्ड कौन है

    ReplyDelete
  7. अच्छे लेखक मिलनसार होटल हैं क्योंकि जिनसे वे मिलते हैं उन्हीं में से अपनी कहानी के चरित्र ढूंढते हैं. अब देखिये, आप रस्किन बांड से मिले और एक पोस्ट बन गयी.

    ReplyDelete
  8. और किस किस से मिले हैं आप ! हिन्दी में लिखने पर स्वागत, वैसे आपकी अंग्रेजी पोस्ट भी बहुत अच्छे हैं, खास कर भगत सिंह पर और दोस्ती पर.

    ReplyDelete
  9. मेरे कमेंट में, "अच्छे लेखक मिलनसार होते हैं" पढे.

    ReplyDelete
  10. अरे वाह, आपकी यात्रा सार्थक हो गयी!

    ReplyDelete